Saturday, May 28, 2016

पुस्तकालय के प्रकार (Types of Librarians)

पुस्तकालय कई अलग अलग स्थितियों में काम करते हैं और अक्सर विभिन्न नौकरी शुल्क है। पुस्तकालयाध्यक्षों, जो इन संस्थानों में काम के अधिकांश पुस्तकालय विज्ञान के क्षेत्र में एक मास्टर की डिग्री है। लाइब्रेरियन का सबसे आम प्रकार के कुछ:

स्कूल पुस्तकालय: इन पेशेवरों अक्सर स्कूल मीडिया विशेषज्ञों के रूप में जाना जाता है और वे प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालयों में काम करते हैं। वे छात्रों को पढ़ाने के लिए कैसे प्रभावी ढंग से पुस्तकालय संसाधनों का उपयोग करें। उन्होंने यह भी नया सबक योजनाओं के साथ आ रहा है और उनकी कक्षाओं के लिए नई सामग्री खोजने में शिक्षकों के लिए सहायता। ये पुस्तकालय भी विश्वविद्यालय और कॉलेज पुस्तकालयों में काम करते हैं।
विशेष पुस्तकालय: ये पुस्तकालयाध्यक्षों स्कूलों या सार्वजनिक पुस्तकालयों के अलावा अन्य स्थानों में काम करते हैं। वे कभी कभी जानकारी पेशेवरों के रूप में करने के लिए भेजा जाता है। संगठनों है कि अपने स्वयं के विशेष पुस्तकालयों में से कुछ संग्रहालयों, व्यवसायों, सरकारी संगठनों और कानून फर्मों में शामिल हैं।
सरकार पुस्तकालयाध्यक्षों: वे अनुसंधान सेवाओं और सरकार की ओर से कर्मचारियों को जानकारी का उपयोग और भी सार्वजनिक प्रदान करते हैं।

No comments:

Post a Comment